Tuesday, September 11, 2018

हमारी आस्था के साथ खिलवाड़ न हो इसलिए हर घर मिट्‌टी के ही गणेश की हो स्थापना

ल. आस्था से खिलवाड़ का एक गंभीर मामला सामने आया है। गुजरात के जूनागढ़ में भास्कर ने स्टिंग ऑपरेशन किया, जिसमें पता चला कि प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी और विसर्जित की गईं गणेश प्रतिमाओं को आधी कीमत पर पुन: बाजार में लाया जा रहा है। प्रतिमाओं को तालाब, नदी से इकट्ठा कर दोबारा रंग-रोगन कर बेचा जाता है। ऐसे मामलों पर हम आसानी से रोक लगा सकते हैं। यदि मिट्‌टी से बनीं प्रतिमाओं की स्थापना की जाए तो हमारी आस्था से खिलवाड़ नहीं होगा। sex
गणेश चतुर्थी पर पूरे हर्षोल्लास, भक्ति और धूमधाम के साथ सिर्फ मिट्‌टी के गणेश घर लाने के निवेदन के साथ दैनिक भास्कर हर साल 'मिट्‌टी के गणेश' अभियान चला रहा है। इस वर्ष भी आपसे आग्रह है कि अपने घर में मिट्‌टी से बने गणेशजी की ही स्थापना करें और फिर घर में ही किसी पात्र में गणेशजी का विसर्जन कर मिट्‌टी को गमले में डालकर पौधा लगा दें। इस तरह हमारे गणेशजी का पूर्ण विसर्जन हो सकेगा और जूनागढ़ जैसे मामले भी सामने नहीं आ सकेंगे।
मॉस्को. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग मंगलवार को एक आर्थिक सम्मेलन के दौरान एक दूसरे के साथ खाना पकाते नजर आए। दरअसल, जिनपिंग ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेने एक हजार बिजनेसमैन और अफसरों के दल के साथ रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंचे थे। यहां पुतिन के साथ व्यापार नीति और उत्तर कोरिया पर चर्चा के बाद दोनों नेताओं ने एक मेले में हिस्सा लिया।
‘फार ईस्ट स्ट्रीट’ नाम के इस मेले में दोनों नेताओं ने साथ में पैनकेक बनाने के लिए शेफ की ड्रेस भी पहनी। रूसी मीडिया ने दोनों की कई फोटोज भी जारी कीं। इनमें पुतिन और जिनपिंग को साथ तवे पर केक बनाते और साथ लंच करते देखा जा सकता है। यह पहली बार नहीं है कि दोनों नेताओं ने साथ में खाना पकाने के लिए हाथ आजमाया हो। इससे पहले जब पुतिन जून में चीन दौरे पर थे तब भी उन्होंने जिनपिंग के लिए पैनकेक बनाया था।  sexy

रूस-चीन के बीच चल रहा दुनिया का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास: एक दिन पहले ही रूस और चीन ने मंगोलिया के साथ मिलकर दुनिया का सबसे बड़े युद्धाभ्यास वोस्तोक-2018 शुरू किया था। इसमें करीब तीन लाख सैनिक, 36 हजार सैन्य वाहन, 80 जहाज, 1000 एयरक्राफ्ट, हेलिकॉप्टर और ड्रोन शामिल हैं। सात दिनों तक चलने वाले इस युद्धाभ्यास में पुतिन इकोनॉमिक फोरम के बाद हिस्सा ले सकते हैं। फिलहाल शी जिनपिंग इस इकोनॉमिक फोरम में शामिल मुख्य मेहमानों में से एक हैं।
गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं - भास्कर परिवार
(मिट्‌टी के गणेश के साथ अपनी सेल्फी 9200001174 नंबर पर वॉट्सएप करें। चयनित सेल्फी को भास्कर और हमारे सोशल मीडिया पेजेस पर प्रकाशित किया जाएगा।)माबाद.   पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पत्नी कुलसुम (68) के निधन के बाद बुधवार को लाहौर पहुंच गए। रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद नवाज, उनकी बेटी मरियम और दामाद कैप्टन (रिटा.) मुहम्मद सफदर को 12 घंटे की पैरोल पर रिहा किया गया है। कुलसूम का मंगलवार को लंदन के अस्पताल में निधन हो गया था। शुक्रवार को उन्हें लाहौर के जट्टी उमरा में सुपुर्दे खाक किया जाएगा। 
नवाज, मरियम और सफदर बुधवार को रावलपिंडी के नूर खान एयरबेस से लाहौर के लिए स्पेशल विमान से रवाना हुए। पंजाब सरकार ने उनकी पैरोल पर रिहाई का ऑर्डर जारी किया था।
पांच दिन की पैरोल की अपील की थी : पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब के मुताबिक- शहबाज शरीफ ने पंजाब सरकार के पास नवाज और उनके परिवार को 5 दिन की पैरोल पर छोड़े जाने का आवेदन भेजा था। पंजाब सरकार ने शहबाज की 5 दिन के आवेदन को अस्वीकार करते हुए केवल 12 घंटे की पैरोल दिए जाने पर मुहर लगाई। पीएमएमल(एन) की प्रवक्ता ने कहा कि हमें उम्मीद है कि कुलसुम के शुक्रवार को होने वाले अंतिम संस्कार के लिए पैरोल बढ़ा दी जाएगी। कुलसुम के शव को पाक लाने के लिए शहबाज शरीफ बुधवार को लंदन रवाना होंगे। पंजाब सरकार के अफसर ने भी कहा कि लाहौर में होने वाले कुलसुम के अंतिम संस्कार के लिए पैरोल की अवधि बढ़ा दी जाएगी।
लाहौर में नवाज की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम : अफसर के मुताबिक- कुलसुम का शव शुक्रवार तक पाक आने की संभावना है। लिहाजा पैरोल की अवधि न बढ़ाई जाए, इसका सवाल ही नहीं उठता। सरकार मानवीय आधार पर इसकी अनुमति पहले ही दे चुकी है। लाहौर पुलिस को नवाज की सुरक्षा जिम्मेदारी सौंपी गई है। नवाज बिना इजाजत जट्टी उमरा से बाहर नहीं जा पाएंगे। प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी कुलसुम के शव को पाक लाने में शरीफ परिवार की मदद करने के आदेश दिए थे। पिछले साल अगस्त में कुलसुम को गले के कैंसर का पता चला था। लंदन में उनके कई ऑपरेशन हुए थे। इस साल जून में हार्ट अटैक आने के बाद से वह वेंटीलेटर पर थी।

No comments:

Post a Comment